Wednesday, April 24, 2024
HomeHimachal Newsखुशखबरी : हिमाचल में इस दिन शुरू होगी 4700 NTT शिक्षकों की...

खुशखबरी : हिमाचल में इस दिन शुरू होगी 4700 NTT शिक्षकों की भर्ती

Recruitment of 4700 NTT (Nursery Teacher Training) teachers in government schools of Himachal can start soon. Union Ministry of Education and National Council of Teacher Education ((NCTE) have conditionally given permission to conduct bridge course for recruitment. Candidates who have done one year NTT course from recognized institute will be eligible for recruitment.

आपके लिए बड़ी खुशखबरी की खबर लेकर आए हैं जिस पर बात करें तो हिमाचल के सरकारी स्कूलों में 4700 एनटीटी (नर्सरी टीचर ट्रेनिंग) शिक्षकों की भर्ती जल्द शुरू हो सकती है. केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय और नेशनल काउंसिल ऑफ टीचर एजुकेशन (National Council of Teacher Education recruitment) (NCTE) ने भर्ती के लिए ब्रिज कोर्स करवाने की सशर्त अनुमति दे दी है. जिन अभ्यार्थियों ने एक साल का एनटीटी कोर्स (NTT course) मान्यता प्राप्त संस्थान से किया है, वह भर्ती के लिए पात्र होंगे.

नियुक्ति के एक वर्ष के भीतर छह महीने का ब्रिज कोर्स पूरा किया जाना चाहिए। ब्रिज कोर्स पूरा करने के बाद शैक्षणिक योग्यता पूरी मानी जाती है। जिन अभ्यार्थियों के एनटीटी कोर्स मान्यता प्राप्त संस्थान से नहीं हुए हैं या नियामक आयोग ने संस्थानों की मान्यता को रद्द कर दिया है. उन संस्थानों के छात्र ब्रिज कोर्स के लिए भी पात्र नहीं माने जाएंगे.

यह भी पढ़े : हिमाचल बोर्ड 10वीं व 12वीं का परीक्षा परिणाम इस दिन होगा घोषित

दरअसल, दिल्ली में मंगलवार को शिक्षा मंत्रालय और केंद्रीय मंत्रालय के साथ शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर की बैठक के बाद अब मंत्रालय अपने प्रस्ताव पर काम करेगा और इसे कैबिनेट के सामने पेश करेगा. केंद्र से आधिकारिक पत्र मिलने के बाद इस मुद्दे पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने मंगलवार को दिल्ली में केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय और राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) के सचिवों के साथ बैठक की और इस मुद्दे पर विस्तार से चर्चा की. यह मुलाकात अलग-अलग चरणों में हुई। जिसमें केंद्र के सामने हिमाचल का पक्ष रखा ।

यह भी पढ़े : बेरोजगारी की मार ; HRTC कंडक्टर भर्ती पद 360 और उम्मीदवार 44 हजार

नियमों में कोई बदलाव नहीं

NCTE ने स्पपष्ट किया कि नियमों में बदलाव संभव नहीं है, क्योंकि यह पॉलिसी मैटर है और नीति पूरे देश के लिए बनती है. ब्रिज कोर्स की अनुमति पर सशर्त छूट देने की संभावना जताई गई है. केंद्रीय शिक्षा सचिव संजय कुमार, के संजय मूर्ति, योगेश सिंह, एनसीटीई के सचिव केसंग थापा सहित अन्य अधिकारियों के साथ अलग अलग मुलाकात की गई.

RELATED ARTICLES

Most Popular