Thursday, April 25, 2024
HomeIndiaCBSE Result 2023 Live ; CBSE 10वीं-12वीं का रिजल्ट, छात्र ले लें...

CBSE Result 2023 Live ; CBSE 10वीं-12वीं का रिजल्ट, छात्र ले लें अपना-अपना सिक्योरिटी पिन

सेंट्रल हाई स्कूल बोर्ड के (CBSE 10th 12th results) 10-12वीं के नतीजे का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए हमारे पास राहत भरी खबर है। बोर्ड जल्द ही नतीजे घोषित करेगा। इसके लिए बोर्ड ने 6 अंकों का डिजीलॉकर सुरक्षा पिन भी जारी किया है।

यह छात्रों को डिजिलॉकर से ऑनलाइन ग्रेड शीट (ग्रेड शीट) और इमिग्रेशन सर्टिफिकेट प्राप्त करने की अनुमति देता है। स्कूल बोर्ड द्वारा स्कूलों को जारी किए गए सेफ्टी पिन से संकेत मिलता है कि स्कूल बोर्ड इस हफ्ते के अंत तक या अगले हफ्ते रिजल्ट घोषित कर सकता है।

CBSE ने सभी प्रभावित स्कूलों को डिजिलॉकर सेफ्टी पिन सर्कुलर जारी किया है। स्कूलों को सुरक्षा पिन निकालने की प्रक्रिया के बारे में सूचित कर दिया गया है ताकि वे इसे डाउनलोड करके छात्रों को भेज सकें।

यह भी पढ़े : CBSE 10th 12th Result 2023 Live; यहां जारी होगा CBSE 10वीं 12वीं का रिजल्ट

स्कूलों ने पिन डाउनलोड कर बच्चों को देना शुरू कर दिया है। शिक्षा बोर्ड ने स्कूलों से कहा कि वे जल्द ही परिणाम घोषित करेंगे। इस पिन से छात्र को डिजिलॉकर अकाउंट बनाना होगा।

एक बार रिजल्ट पोस्ट हो जाने के बाद, छात्र डिजिलॉकर के जरिए अपनी असेसमेंट शीट और माइग्रेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं। पिन के माध्यम से किसी भी स्तर पर त्रुटि की गुंजाइश नहीं रहेगी।

यह भी पढ़े :  बेरोजगारी की मार ; HRTC कंडक्टर भर्ती पद 360 और उम्मीदवार 44 हजार

आपको पता होगा कि पिछले साल सीबीएसई ने छात्रों की जानकारी की सुरक्षा और गोपनीयता सुनिश्चित करने के लिए डिजिलॉकर के लिए 6 अंकों के सुरक्षा पिन की एक प्रणाली शुरू की थी।

CBSE रिजल्ट कहां देखें

बोर्ड केवल आधिकारिक बोर्ड की वेबसाइट (www.cbse.gov.in) पर परिणाम अपडेट की जांच करने की लगातार सिफारिश करता है। रिजल्ट से जुड़ी सारी जानकारी यहां पब्लिश की जाएगी। सीबीएसई की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू हुई थीं। दसवीं की परीक्षा मार्च में और बारहवीं की परीक्षा पांच अप्रैल को समाप्त हो गई थी। इन परीक्षणों के लिए दोनों ग्रेड में लगभग 38 लाख छात्रों को पंजीकृत किया गया था।

RELATED ARTICLES

Most Popular