Wednesday, April 24, 2024
HomeIndiaयहां कराएं फिक्स्ड डिपॉजिट मिल रहा 15% तक का रिटर्न, यहां देखें...

यहां कराएं फिक्स्ड डिपॉजिट मिल रहा 15% तक का रिटर्न, यहां देखें नई ब्याज दरें

अगर आप एफडी करवाने के बारे में सोच रहे हैं तो हम आपके लिए बड़ी खबर लेकर आए हैं जिसमें हम आपको बताते हैं कि HDFC बैंक ने फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) की ब्याज दरों में बदलाव किया है। ये बदलाव 2 करोड़ रुपए से कम की FD की ब्याज दरों में किया गया है। अब HDFC बैंक में FD कराने पर आपको 3% से 7.10% तक का ब्याज मिलेगा। इससे पहले इसी महीने SBI ने भी ब्याज दरों में बढ़ोतरी की थी।

FD की ब्याज दरों में SBI ने भी की बढ़ोतरी

इससे पहले हाल ही में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने FD पर मिलने वाले ब्याज की दरों में बढ़ोतरी की है। SBI में FD कराने पर अब आपको अधिकतम 7% ब्याज मिलेगा।

FD कराते समय इन बातों का रखें ध्यान

जान लें कि सही टेन्योर चुनना कितना जरूरी

FD में निवेश करने से पहले उसके टेन्योर (अवधि) को लेकर सोच-विचार करना जरूरी है। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर निवेशक मेच्योरिटी से पहले विड्रॉल करते हैं, तो उन्हें जुर्माने का भुगतान करना होगा। FD मेच्योर होने से पहले उसे ब्रेक करने पर 1% तक की पेनल्टी देनी पड़ेगी। इससे डिपॉजिट पर कमाए जाने वाला कुल ब्याज कम हो सकता है।

यह भी जान लें कि एक ही FD में न लगाएं पूरा पैसा

यदि आप किसी एक बैंक में FD में 10 लाख रुपए का निवेश करने की योजना बना रहे हैं, तो इसकी जगह एक से ज्यादा बैंकों में 1 लाख रुपए की 8 FD और 50 हजार रुपए की 4 FD में निवेश करें। इससे बीच में पैसों की जरूरत पड़ने पर आप अपनी जरूरत के हिसाब से FD को बीच में ही तुड़वाकर पैसों की व्यवस्था कर सकते हैं। आपकी बाकी FD सेफ रहेंगी।

कब-कब ब्याज का विड्रॉल कर सकते हैं जाने

बैंकों में पहले तिमाही और सालाना आधार पर ब्याज का विड्रॉल करने का ऑप्शन था। अब कुछ बैंकों में मासिक विड्रॉल भी कर सकते हैं। आप अपनी जरूरत के हिसाब से इसे चुन सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular