Monday, April 29, 2024
Homeराज्यChandigarh NewsSchool Winter Vacation 2023: UP, Bihar and Punjab से बड़ी खबर; Haryana,...

School Winter Vacation 2023: UP, Bihar and Punjab से बड़ी खबर; Haryana, Delhi व अन्य में ये हैं winter vacation डेट

School Holiday Winter Vacation January 2023: बड़ी खबर आपको बता दे की देश के उत्तर-पूर्वी राज्यों में लगातार बढ़ रही ठंढ और शीतलहर के चलते ठिठुरन को देखते हुए स्कूलों और शिक्षण संस्थानों को बंद winter holidays के लिए बंद किया जा रहा है।

आपको बता दे की राजधानी दिल्ली के साथ-साथ सटे राज्यों Uttar Pradesh, Uttarakhand and Haryana, Himachal Pradesh, Rajasthan, Madhya Pradesh and Chhattisgarh की राज्यों सरकार या विभिन्न जिलों के प्रशासन द्वारा सर्दी को देखते हुए schools में winter vacation January 2023 से सम्बन्धित घोषणाएं की जा रही है।

बता दे की Delhi government ने सभी government and private schools को 1 से 15 जनवरी 2023 तक winter vacation देने के निर्देश दिए गए तो वहीं UP, Bihar और अन्य राज्यों से भी school winter vacation in January 2023 को लेकर अपडेट आए हैं। आइए बारी-बारी से राज्यवार जनवरी 2023 में सर्दी की छुट्टियों का हाल जानते हैं:-

Delhi Winter Vacation School Holiday January 2023: 1-15 जनवरी तक बंद रहैंगे दिल्ली के स्कूल

राष्ट्रीय राजधानी Delhi की बात करें को शिक्षा निदेशालय द्वारा government और private schools में 1 से 15 जनवरी 2023 तक सर्दी की छुट्टियां घोषित करने के निर्देश दिए गए हैं। हालांकि, यह छुट्टियां पहली से आठवीं तक के स्टूडेंट्स लिए हैं। वहीं, नौवीं से बारहवीं के स्टूडेंट्स के लिए रेमेडियल क्लासेस और सीबीएसई बोर्ड प्रैक्टिकल एक्जाम, जो कि 1 जनवरी से प्रस्तावित हैं, जारी रहेंगे।

Winter Vacation School Holiday UP January 2023

बता दे की भारत के सबसे बड़े राज्य Uttar Pradesh की बात करें यहां government के school education department द्वारा पूरे प्रदश के शासकीय और private schools के लिए एकसाथ winter holidays को लेकर कोई औपचारिक ऐलान अभी तक नहीं किया गया है। हालांकि, राष्ट्रीय राजधानी से सटे और शीतलहर से प्रभावित इलाकों में सम्बन्धित जिला प्रशासन द्वारा यूपी विंटर वेकेशन जनवरी 2023 की घोषणाएं की जा रही है।

Ghaziabad district administration ने आदेश दिया है कि शिक्षण संस्थानों में primary and secondary classes सुबह 10 बजे से शुरू होंगे। Noida की बात करें तो Gautam Buddha Nagar के 8वीं तक schools को 1 जनवरी तक closed रखने की announced की गई थी। इससे पहले District Magistrate Suhas L.Y. ने कहा था कि 26 दिसंबर से शुरू हो रहे सप्ताह के दौरान आने वाले मौसम विभाग के आकड़ों के आधार पर निर्णय लिया जाएगा।

Meerut में भी schools को 1 जनवरी तक बंद रखने के निर्देश district administration द्वारा जारी किए गए थे। Badaun district के DM ने 4 जनवरी तक schools को closed रखने को कहा है। Gorakhpur में 8वीं तक के schools को 3 जनवरी तक और Varanasi में 4 जनवरी तक closed रखने के निर्देश दिए गए हैं।

School Winter Vacation Holiday January 2023 in Bihar

UP तरह ही Bihar government ने भी पूरे राज्य के स्कूलों के लिए एक साथ winter vacation की announced नहीं है और district administrations द्वारा आदेश जारी किए जा रहे हैं। Patna District Magistrate’s office के 24 दिसंबर को जारी एक आदेश के अनुसार schools को शीतलहर के चलते 26 से 31 दिसंबर 2022 तक closed रखा जाएगा। इसके बाद रविवार, 1 जनवरी 2023 को Patna DM ने schools की winter vacation को 7 जनवरी तक के बढ़ा दिया है।

January 2023 Winter Vacation School Holiday in Haryana : 1 से 15 जनवरी तक Haryana के School Close

आपको बता दे की दिल्ली की तरह ही Haryana government ने भी राज्य से स्कूलों में 1 से 15 जनवरी 2023 तक winter vacation की घोषणा की गई है। राज्य सरकार की तरफ से winter holidays को लेकर अधिसूचना 30 दिसंबर को जारी कर दी गई। राज्य सरकार में Education Minister Kanwarpal Gurjar के कहा कि पैरेंट्स और गार्डियन स्कूलों में Haryana winter vacation जनवरी 2023 की मांग कर रहे थे। हालांकि, इन स्कूलों में 9वीं से 12वीं तक के स्टूडेंटस के लिए रेमेडियल क्लासेस आयोजित होंगी।

January 2023 Winter Vacation Punjab School : Punjab में दो चरणों में होगा Winter Vacation

हिमाचल की तरह ही पंजाब सरकार ने भी क्षेत्रों के अनुसार अलग-अलग तारीखों के साथ दो चरणों में winter vacation January 2023 की घोषणा की है। जहां, Central and Southern Punjab के schools में 23 दिसंबर से ही winter vacation शुरू हो चुका है और यह 6 जनवरी 2023 तक जारी रहेगा तो वहीं अपर पंजाब के स्कूलों में 3 से 13 जनवरी 2023 तक विंटर वेकेशन रहेगा। दूसरी तरफ, Punjab CM ने रविवार, 1 जनवरी को Punjab के all schools की winter vacations को 8 जनवरी तक बढ़ाने की announced की है।

RELATED ARTICLES

Most Popular