Home India कांगड़ा में 742 पंचायतों की मतदाता सूची जारी

कांगड़ा में 742 पंचायतों की मतदाता सूची जारी

हिमाचल प्रदेश में पंचायत चुनाव 2020-21 (Panchayat Elections) की सरगर्मियां तेज हो चुकी हैं. चुनाव लड़ने वालों की आरक्षण रोस्टर को लेकर धुकधुकी थी. कांगड़ा (Kangra) के जिला पंचायत विभाग की ओर से कांगड़ा की 814 में से 742 पंचायतों की मतदाता सूची (Voter List) जारी कर दी है. अब 42 पंचायतों की मतदाता सूची जारी करनी अभी बाकी है, जिन्हें 18 दिसंबर तक जारी किया जाएगा.

कांगड़ा में 15 ब्लाक के तहत 814 पंचायतें
कांगड़ा के 15 विकास खंडों में से सुलह, भवारना, पंचरुखी, नगरोटा बगवां, बैजनाथ, लंबागांव, भेडू महादेव धर्मशाला, कांगड़ा, इंदौरा, फतेहपुर, रैत, देहरा, परागपुर, नगरोटा सूरियां और नूरपुर शामिल हैं, इन सभी 15 ब्लाक के तहत 814 पंचायतें आती हैं. इससे पहले जिला कांगड़ा में 748 पंचायतें थीं, लेकिन 81 नई पंचायतें बनी हैं, जिसमें सबसे ज्यादा 15 नई पंचायतें देहरा ब्लाक बनी हैं. देहरा ब्लाक 15 नई पंचायतें बनने के बाद परागपुर ब्लाक के समकक्ष ये ब्लाक खड़ा हो गया है. परागपुर में 4 नई पंचायतों के बनने के बाद यहां 79, जबकि देहरा में भी इतनी ही पंचायतें हो गई हैं. हालांकि अब भी धर्मशाला ब्लाक का कद जिले के अन्य ब्लाकों के सामने छोटा ही है, क्योंकि यहां तीन नई पंचायतों के बनने के बाद भी पंचायतों की संख्या 27 पहुंची हैं. अन्य ब्लाकों में भी नई पंचायतों के बनने के बाद विकास खंड कार्यालयों में पंचायतों की संख्या बढ़ी है.

तैयारियां पूरी
सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला पंचायत अधिकारी कांगड़ा अश्वनी शर्मा
के मुताबिक पंचायती राज चुनाव को लेकर लगभग तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. जिले की 814 में से 772 पंचायतों की मतदाता सूचियां जारी हो चुकी है और शेष 42 पंचायतों की भी 18 दिसंबर को जारी कर दी जाएंगी. लोग मतदाता सूची को लेकर कार्यालय के साथ-साथ संबंधित खंड विकास अधिकारी कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं.

अत्यन्त प्रसिद्ध

error: Content is protected !!